भारत में शीबा इनु कॉइन (SHIB) कैसे खरीदें?

जानिए क्या है Shiba Inu कॉइन और भारत में इसे कैसे खरीदें? एक meme based crypto-currency ने पिछले सप्ताह में तेजी से वृद्धि देखी। हां, तुमने यह सही सुना!  meme based ।। इस तरह के बदलाव के साथ, अब इस cryptocurrency और इसकी भविष्य की संभावनाओं पर चर्चा करने का सही समय है। 

यदि आपने पहले से अनुमान नहीं लगाया है – हम बात कर रहे हैं शीबा इनु सिक्के(Shiba Inu coin) के बारे में। शीबा टोकन(Shiba Tokens) के रूप में भी जाना जाता है, cryptocurrency ने मूल्य में 35% की वृद्धि देखी। cryptocurrency की Coinbase list में जोड़े जाने के बाद यह सही था। 

टोकन को Dogecoin killer के रूप में भी सराहा जा रहा है और market capitalization के लिए शीर्ष 100 सिक्कों में से एक है। इतने कम समय में इतने अधिक महत्व के साथ, इस सिक्के के विवरण, इसकी दर और इससे होने वाले प्रभाव को समझना आवश्यक हो जाता है। 

शीबा इनु सिक्के क्या हैं? What is Shiba Inu in Hindi

Shiba tokens अगस्त 2020 में Ryoshi नाम के एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा बनाई गई एक decentralized cryptocurrency है।

currency का नाम एक जापानी कुत्ते की नस्ल, “शीबा इनु” पर आधारित है, जिसकी तस्वीर DogeCoin symbol पर थी। DogeCoinऔर Shiba Inu सिक्का दोनों को एक मजाक के रूप में शुरू किया गया था लेकिन क्या लगता है? millennial generation ने इसे बहुत दूर तक फैलाने का प्रबंधन किया।

शीबा इनु Ethereum Blockchain पर बनाया गया एक ERC-20 altcoin है। टोकन के whitepaper में कहा गया है कि इसका इरादा अलग-अलग supplies के साथ तीन टोकन का एक ecosystem बनाने का है। अन्य दो टोकन जो ShibaSwap में उपयोग में हैं, वे हैं Leash और Bone। शिबा इनु सिक्का एक quadrillion के full collection के साथ नींव की मुद्रा के रूप में कार्य करता है। टोकन के लिए जिम्मेदार टीम ने ShibaSwap नामक एक decentralized exchange भी बनाया है, जो उपयोगकर्ताओं को Dig करने, जल्दी करने और लाने की अनुमति देता है। इन शर्तों का उपयोग क्रमशः  liquidity प्रदान करने, सिक्कों को दांव पर लगाने और सिक्कों को पुनः प्राप्त करने के लिए किया जाता है। 

यदि यह पहले से ही स्पष्ट नहीं है, तो अधिकांश शीबा शब्दावली कुत्तों से संबंधित किसी चीज़ पर आधारित है। एलोन मस्क के ट्विटर फीड और कई मेम-उत्साही निवेशकों के लिए धन्यवाद, क्रिप्टो बाजार अक्सर एक पिल्ला मिल की तरह लगता है। इस क्रिप्टोकरेंसी की अवधारणा और नामों की तरह, इसकी दरें भी बर्फ़ीला तूफ़ान के कारणों पर निर्भर करती हैं। उदाहरण के लिए, जब एलोन मस्क ने शिबू पिल्ला के मालिक होने की इच्छा व्यक्त की, तो सिक्का की कीमत 300% तक बढ़ गई। इसी तरह, 13 मई 2021 को, रूसी-कनाडाई प्रोग्रामर और लेखक विटालिक ब्यूटिरिन ने भारत COVID-क्रिप्टो राहत कोष में 50 ट्रिलियन SHIBA टोकन दान किए। 

शीबा इनु सिक्का इतना लोकप्रिय क्यों है?

शीबा टोकन कई पालतू सिक्कों में से एक हैं, जिन्होंने डॉगकॉइन के बाद से लोकप्रियता हासिल की है। डॉगकॉइन एक पैरोडी मुद्रा थी जिसे यह दिखाने के लिए शुरू किया गया था कि लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी को पूरी तरह से समझे बिना कैसे खरीदा। कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों की तुलना में उच्च मार्केट कैप के साथ, यह विडंबना है कि मुद्रा का कभी कोई कार्य नहीं हुआ। अगर सीधे शब्दों में कहें तो एफओएमओ की सहस्राब्दी अवधारणा के कारण शिबा इनु सिक्का इतना अच्छा प्रदर्शन कर रहा है – गुम होने का डर। जो निवेशक डॉगकॉइन के गुस्से से चूक गए थे, वे अब अगले डॉगकॉइन की तलाश कर रहे हैं। 

यह अकेले ही क्रिप्टोकरेंसी की व्यापक लोकप्रियता का परिणाम है । हालांकि, के बीच एक बड़ा अंतर Dogecoin और शीबा इनु सिक्का ShibaSwap की उपस्थिति है। विकेन्द्रीकृत विनिमय की उपस्थिति SHIB को Ethereum पर विकेन्द्रीकृत वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र का एक हिस्सा बनाती है । यह उपयोगकर्ताओं को एक्सचेंज के कुछ पहलुओं तक पहुंचने की अनुमति देता है, जैसे कि उपज प्राप्त करना और टोकन की अदला-बदली करना। ये ऐसे कार्य हैं जिनकी हमें डॉगकॉइन द्वारा अनुमति नहीं है। 

भारत में शीबा इनु सिक्के की कीमत क्या है?

SHIB से INR दर – 25 अक्टूबर 2021 तक – ₹ 0.003090 है। यह ध्यान देने योग्य है कि शीबा इनु सिक्का एक अत्यधिक अस्थिर क्रिप्टोकरेंसी है। 

भारत में शीबा इनु कॉइन खरीदने की प्रक्रिया

ऐसे कई भारतीय एक्सचेंज प्लेटफॉर्म नहीं हैं जो शीबा इनु सिक्कों को सूचीबद्ध करते हैं। वज़ीरएक्स भारतीय रुपये में ट्रेडिंग के लिए क्रिप्टोकरेंसी को सूचीबद्ध करने वाला अग्रदूत बन गया। यह भारत के प्रमुख ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। 

भारत में शीबा इनु सिक्के का भविष्य 

भले ही वर्तमान परिदृश्य गंभीर है, लेकिन स्टोर में SHIBA टोकन के लिए सकारात्मक खबर है। अगले तीन महीनों में, शिबा इनु कॉइन की कीमत में 30% की वृद्धि देखने को मिलेगी, और अगले साल की शुरुआत तक, कीमत ऐसी होगी कि यदि आप आज निवेश करते हैं, तो आप 90% रिटर्न प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। कुछ विश्लेषकों के अनुसार ।  

गिरे हुए पच्चर के पैटर्न से बाहर निकलने के साथ, शीबा इनु सिक्का दर्शाता है कि कुछ तेजी की गति आसपास के क्षेत्र में है। इसके अलावा, शीबा टोकन ने हाल ही में कुछ ठोस दरें दिखाई हैं। इस आंकड़े को देखते हुए, SHIB एक आशावादी भविष्य का वादा करता है।  

निष्कर्ष 

वर्तमान में, शीबा इनु सिक्का पार्टी से छूटे किसी भी व्यक्ति को बैल की पेशकश कर रहा है। जैसा कि Fxstreet.com द्वारा एक विश्लेषण में बताया गया है, ऐसे वातावरण में मामूली अल्पकालिक सुधार सामान्य हैं क्योंकि शीबा इनु में मूल्य कार्रवाई अधिक गरम है। निवेशक इस मौजूदा कोल्डाउन का उपयोग पार्टी में शामिल होने और बाद में लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। जैसा कि स्पष्ट है, शीबा इनु के सिक्के में बहुत कुछ है।